अपना खुद का Google Chrome Extension कैसे बनाये? Best 2 तरीके

How to Make Google Chrome Extension : अगर आप लोग भी अपना खुद का Chrome Extension बनाना चाहते है तो आप सही जगह पर है। क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम Chrome Extension कैसे बनाते है? इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेने वाले है। इसकी साथ Chrome Extension बनाने के क्या फायदे है और Chrome Extension बनाना क्यों जरुरी है इसके बारे में भी हम जानकारी लेने वाले है।

Google Chrome Extension कैसे बनाये?

आपने Chrome Extension कैसे बनाये ये Google में सर्च किया है तो इसका मतलब ये है की आप लोग भी अपना खुद का Chrome Extension बनाना चाहते है। लेकिन Chrome Extension किस लिए बनाना है इसका Reason सब लोगो का अलग अलग हो सकता है। आप चाहे किसी भी उद्देश्य से Chrome Extension बनाये इससे हमें कोई मतलब नहीं है। बस हमें हमारा खुद का Chrome Extension बनाने के बारे में पता होना चाहिए।

आप इस आर्टिकल की मदत से किसी भी तरह का Chrome Extension Create कर सकते है। क्योकि इस आर्टिकल में मै आपको एक नहीं बल्कि 2 तरीके बताने जा रहा हु। आपको इन 2 तरीके में से जो भी तरीका आसान लगता है उसको Use करके अपना Chrome Extension Create कर सकते है।

Note – To watch Netflix shows for free you can use many ways but there are 3 very popular ways that can amaze you. first is Netflix Cookies and the second is a Free Netflix account and the third one I am sharing here.In the last post, I have shared Some Free & Hack Version of some amazing and most downloaded apps like, Amazon Prime Video APKHotstar Premium APK & Youtube APK. you can also Download enjoy them For Free. These apps are similar to ThopTV.

Blog के लिए Chrome Extension कैसे बनाये?

इस आर्टिकल में हम Blog या Website के लिए Chrome Extension कैसे बनाये? ये टॉपिक भी Cover करने वाले है। अगर आपका कोई Blog है तो आपने कभी भी अपने Blog के लिए Chrome Extension बनाने का प्रयास नहीं किया होगा। क्योकि बहुतसे ब्लॉगर इसे उतना ज्यादा Important नहीं समझते या फिर उन्हें इसके बारे में पता नही है।

लेकिन आज के समय में Chrome Extension के Important के बारे में बहुत से Blogger को पता चला है। जिसकी वजह से हर एक Blogger अपने Blog के लिए Chrome Extension Create करना चाहता है। अगर आप लोग भी इन्ही में से एक है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। लेकिन इससे पहले हम इसके फायदे के बारे में जानते है।

Read More: Avast Secureline VPN License Key Free 2021

Chrome Extension extension बनाने का फायदा क्या है ?

अगर आप लोग आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते है और आपके ब्लॉग को Easy to Use बनाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Extension जरुर बनाना चाहिए। क्योंकी आपके द्वारा बनाया गया Extension चाहे कैसा भी हो। लेकिन आपने अगर अपने ब्लॉग का Extension बना रखा है तो आपके ब्लॉग की एक ब्रांड Value बन जाती है।

किसी भी साईट को Easily Access करना ये भी इसका एक फायदा है। अगर आप इसकी value को समझे तो इसके अलावा कुछ और भी आपको फायदे हो सकते है। अब आपको Chrome Extension बनाने के फायदे के बारे में तो पता चल ही गया है अब हम बात करते है कि आप किस तरह से Chrome Extension बना सकते है।

Chrome Extension बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

Chrome Extension बनाने के लिए आपके पास एक Laptop या Computer होना चाहिए। इसकी के साथ आपके पास एक Google Developer अकाउंट होना चाहिए। आप यहाँ क्लिक पर करने अपने Developer Account को Access कर सकते है। अगर आपके पास ये सब जरुरी चीजे है तो आप बहुत आसान तरीके से अपना Chrome Extension Create कर सकते है।

1) Chrome Extension Creator से Extension कैसे बनाये

Step 1 :- सबसे पहले आपको अपने PC में Chrome Extension Creator को Download करके Install कर लेना है।

Step 2 :- Software Install करने के बाद आपको इसे Open करना है। और New Project आपको Create करना है।

Step 3 :- अब आपको कुछ Information Fill करनी है जैसे की,

Extension Name :- यहाँ पर आपको Extension का नाम देना है।

Version :- यहाँ पर आप Version को Change भी कर सकते है या फिर 1.0 भी रख सकते है।

Description :- यहाँ पर आपको अपने Extension के बारे में छोटासा Description लिखना है।

Package Identifier :- यहापर आपको com.yoursite.extname इस तरह का Package Name मिलेगा। लेकिन आपको इसे अपने नाम से Change करना है। यहापर आप Yoursite की जगह पर अपनी Site का Name या फिर कुछ भी Name दे सकते है। Extname की जगह पर आपको अपने Extension का नाम देना है।

Icone :- यहाँ पर आपको 3 Size में Icone Upload करने है। ध्यान रहे यहाँ पर जो Size बताई है उसी Size में Icone Upload करने पड़ेंगे नहीं तो आपको Problem भी आ सकती है।

Step 4 :- अब Browser Action में आपको आपको Default Title और Default Icone देना है। Icone की Size आपको 128*128 रखनी है।

Step 5 :- Other Settings में आपको अपने Post का URL देना है जिसे आप Target करना चाहते है। फिर आपको Finish के Button पर क्लिक कर देना है।

Step 6 :- अगर आप अपने Extension में कुछ Extra Part Add करना चाहते है तो यहाँ से कर सकते है।

यहापर आपको Right Side में कुछ Option मिलते है आपको इसे Drag And Drop करना है।

Step 7 :- सब Step Complete होने के बाद अब आपको ऊपर के Header बार में एक Green Color का Icon मिलते है और उसी के पास एक Zip File का Icon मिलता है।

आप यहाँ से अपने Extension को 2 तरीके से Download कर सकते है। अगर आप इसे Zip File Download करना चाहते है तो Zip के Icon पर Click कर सकते है।

तो इस तरह से आप Chrome Extension Creator Tool की मदत से अपना Extension बना सकते है।

2) Zip File से Extension कैसे बनाये

Step 1 :- सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके एक zip फाइल को Download करना है और Extract करना है।

Step 2 :- इसे Extract करने के बाद आपको इसमें 5 तरह की File मिलेगी जिनको आपको Edit करना है।

Step 3 :- अब आपको अपने File को Edit करना है इसके लिए आपको इसे एक एक करके Notpad में Open करना है। अगर आपके पास कोई भी Notpad नहीं है तो आप Edit With Notpad++ को यहाँ पर क्लिक करके Download कर सकते है।

Html File :- अब आप अपने ब्राउज़र में अपने Blog को Open करे और Blog के Homepage को html में Save कर लीजिये।

Icon :- सबसे पहले आपको एक Icon मिलेगा उसे आपको अपने Icon से Replace करना है। लेकिन आप यहाँ पर दयां दे की आपके Icon की Size 128*128 होनी चाहिए।

Manifest.json :- इस File को आपको Notepad++ में Open करना है। इस फाइल में आपको मेरे ब्लॉग से रिलेटेड जानकारी मिलेगी जिसे आप अपने ब्लॉग की जानकारी  से Replace कर दीजिये। Replace करने के बाद अब आप इस फाइल को सेव कर दीजिये।

CSS File :- इसके बाद इसमें एक Css File है जिसमे आपको कुछ नहीं करना है बस आप आप उसे अपने ब्लॉग के नाम से Replace कर दीजिये।

JScript File :- इसमें एक javascript File होगी उसे आप Notpad ++ में ओपन कीजिये। इसमें आपको कुछ नहीं करना बस मेरा Rss feed का Url है उसे हटाकर अपने ब्लॉग के Rss Url पेस्ट करना है और इस फाइल को सेव कर देना है।

सभी फाइल को Edit करने के बाद आप एक बार फिर से इसे चेक कर ले कि सभी Editing आपने सही की है या नहीं क्योंकि आप अगर एक भी गलती कर देते है तो जब आप अपने extension का updated version Upload करेंगे तो उसे Publish होने में टाइम लग जायेगा।

तो आप इस तरीके से अपना खुद का Extension बना सकते है और अपने Blog पर Traffic इनक्रीस कर सकते है।

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये पोस्ट अपना खुद का Google Chrome Extension कैसे बनाये? Best 2 तरीके पसंद आई होगी। अगर आपका इससे Related कोई सवाल है तो आप मुझे Comment कर सकते है। आपकी पुऋ तरह से Help की जाएगी।

Learn something new every day.

On this blog you will get to learn something new every day.

Subscribe to our blog newsletter

Leave a Reply