[10 तरीके] Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike – Part Time Jobs For Students

Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike नमस्कार दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आप लोग ठीक होंगे और आज के  इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि Online काम करके Students Paise Kaise Kamaye या फिर कहे तो Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike के बारे में तो आइए जानते है की एक Student के पास कितने तरीके होते है पैसा कमाने के लिए।

वैसे तो Student Life में हम ज़्यादातर ध्यान अपने पढाई पर भी देना चाहिए  मगर कुछ Students ऐसे भी होते है जिनके पैसे नहीं होते है कि वो अपने कॉलेज की फीस दे पाए या फिर और भी इसी तरह के और भी खर्च होते है।

तो आप लोग इन सभी खर्चो को पूरा करने के लिए आप मेरे बताये गए इन तरीको का इस्तेमाल करके पैसा कमाना शुरू कर सकते है और मैंने आपको जितने भी तरीके बताये है इनमे आपको पैसे कमाने के साथ-साथ बहुत कुछ सिखने लिए भी मिलेगा।

Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike – 

मैंने अभी कुछ दिनों अपने YouTube Channel – Education Learn Academy Videos पर एक Community Post में आप लोगो से एक सवाल पूछा था कि – “आप लोग क्या करते है ?” तो उसमे से बहुत  सारे लोगो का जवाब आया कि वो Student है। तो इसी वजह से मैं आज के इस पोस्ट में (Best Ways To Earn Money For Students) के बारे में बात कर रहा हूँ।

तो चलिए जानते है Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike  के बारे में :-

[10 तरीके] Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike – Part Time Jobs For Students

1. Paid Internship : – 

Students के लिए पैसे कमाने के लिए ये सबसे अच्छा तरीका है क्यूंकि यहाँ पर आपको बहुत फायदा होगा जैसे आपको काम करना है पैसा तो मिलेगा ही और आप जिस भी फील्ड में पढाई कर रहे है उसके बारे में आपको बहुत सारी चीज़े सिखने के लिए मिल जाएंगे।

जब आप अपने Collage से कोर्स को पूरा कर लेंगे तो जब आप अपने फील्ड से रिलेटेड Job Search करेंगे तो वहाँ पर बहुत काम ही ऐसे कंपनी होंगी जो की एक Fresher को काम देंगी।

अगर आप कही पर भी Internship करते  है तो आपको यहाँ से काम करना का एक Experience और Certificate भी मिल जाता है।

Online Paid Internship देने वाली कंपनी के बारे में अगर आपको जानकारी लेनी है तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जहाँ पर आपको Paid Internship Jobs मिल जाएंगी।

जैसे कि Internshala.com एक वेबसाइट जहाँ पर आपके पढाई या कोर्स से रिलेटेड बहुत सारी Internship Jobs मिल जाएंगी जो की पैसे भी देंगी और आपको वहाँ पर बहुत  कुछ सिखने को भी मिलेगा।

तो अगर आपने कोर्स से ही रिलेटेड ही Internship Join करेंगे तो ये आपके लिए फायदे वाली बात होगी।

2. Tutor बनकर पैसे कमाए : – 

जो भी लोग पढाई करते है उनमे से बहुत सारे लोग पैसे कमाने के बच्चो को Tution पढ़ाते है और ये भी एक अच्छा तरीका है पैसे कमाने के लिए, आप लोग Students को दो तरीको से पढ़ा सकते है एक ऑफलाइन यानि की अपने घर में या कोई Coaching Center खोलकर आपको जिस भी विषय में अच्छी पकड़ है आप उस विषय को पढ़ना शुरू कर सकते है।

और आप अपने पूरे दिन के समय में से बस 2 से 2:30 घण्टे देकर पैसा कमाना शुरू कर सकते है। अगर आप 20 Students को भी पढोगे और हर एक Students से 300 रूपए भी फीस लोगे तो 300*20 = 6,000 रूपए प्रतिमाह कमा सकते है।

जब आप इस तरह से Students को पढोगे तो ऐसे में आपकी भी उस विषय में पकड़ और भी मजबूत होती जायेगी।

अब हमारे पास दूसरा तरीका आता है कि हम Students को Online भी पढ़ा सकते है इस समय आप लोगो ने देखा होगा और शायद आप खुद भी Online पढाई कर रहे होंगे तो Unacademy और Udemy जैसे प्लेटफार्म पर बहुत सारे Students पढाई करते है।

यहाँ पर आप एक बार में बहुत सारे Students को पढ़ा सकते है और इस प्लेटफार्म से आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा भी सकते है। तो चलिए जानते है कि अगर आप भी Unacademy पर Students को पढ़ाना चाहते  है तो वो कैसे करेंगे।

जब आप Unacademy Website को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में चालू करेंगे तो आपको वहाँ पर एक Option मिलेगा “Become An Educator” आप यहाँ से सिख सकते है कि Unacademy पर Tutor कैसे बने ? या फिर लोग YouTube और Google पर सर्च करके आर्टिकल और वीडियो देखकर समझ सकते है।

3. Blog बनाकर पैसे कमाए :- 

अगर आप लोग मुझे बहुत दिनों से फॉलो कर रहे है तो आप लोग जानते भी होंगे कि ब्लॉग क्या होता है और Blog बनाकर पैसे कैसे कमाते है। मगर फिर भी मैं आप लोगो को बता देना चाहता हूँ कि,

अगर आपकी Writing Skills बहुत अच्छी है तो आप लोग अपना एक Blog बना सकते है और Google Adsense का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर Ads चालू करवा के पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

मगर ये चीज़ उतनी आसान  भी नहीं है कि आपने आज ब्लॉग बनाया और आप इससे अगले दिन से पैसे कमाना शुरू कर सकते है। ऐसा नहीं होता आपको इसके बारे में बहुत सारी चीज़े सीखनी पड़ती है।

अगर आप रोजाना इसे सिखने में 2 घण्टे देते है तो भी आपको 6 महीने या इससे अधिक भी लग सकते है अब ये आप पर निर्भर करता है आप सिखने में कितना समय दे रहे है।

जब आप Blogging सिख जायेंगे तो आप यहाँ से बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है।

4. YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए : – 

अब कई लोगो का ऐसा मानना है अगर हम अब के समय में YouTube Channel बनाते है तो वो चलेगा नहीं क्यूँकि पहले से ही बहुत सारे Creator हो चुके है।  तो मेरा कहना है कि नहीं , अगर आप सही से काम करेंगे तो आप अभी भी YouTube Channel पर बहुत अच्छे व्यूज ला सकते है।

मैंने अभी कुछ दिनों पहले एक पोस्ट लिखा था 21 YouTube Channel Ideas जिन पर आप YouTube Channel शुरू कर सकते है और इन Category पर चैनल बनकर आप बहुत काम समय में अपने चैनल पर व्यूज ला सकते है।

YouTube पर भी हम Google Adsense से Ads लगाकर पैसे कमा सकते है, मगर उसके लिए हमारे चैनल पर 4 हज़ार घण्टो का Watch Time और 1 हज़ार Subscribers पूरे होने जरुरी है तभी आप YouTube से पैसे कमा सकते है।

वैसे तो YouTube से पैसे कमाने के लिए Google Adsense के इलावा भी बहुत से तरीके है जिनके पैसे कमाए जा सकते है।

5. Freelancing से पैसे कैसे कमाए :-  

Freelancing करके भी आप लोग पैसा कमा सकते हैं अगर आप में कोई भी अच्छी Skill है जैसे कि : –  आपको फोटो एडिटिंग वीडियो एडिटिंग या फिर राइटिंग स्किल या आप Logo डिजाइनिंग में बहुत ही अच्छे हैं तो आप लोग Freelancing करके पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing पर काम करने के लिए एक वेबसाइट है जो कि बहुत ही पॉपुलर है और काफी पुराना भी है जिस पर बहुत सारे लोग अभी भी काम करते हैं तो आप भी इसी वेबसाइट Fiverr का इस्तेमाल कर सकते हैं शुरुआत के दिनों में आपको हो सकता है कि काम ना मिले,

और आप शुरुआत के दिनों में पैसे कुछ कम रखिए और लोगों से कहिए कि Review दे इस हिसाब से आप जब धीरे-धीरे पुराने होते जाएंगे आप की Ratings अच्छी हो जाएंगी तो उसके बाद आप अपने पैसे बढ़ा दीजिए काम करने के तो कुछ इस तरीके से आप Freelancing से पैसे कमा सकते है।

6. Content Writing करके पैसे कमा सकते है : – 

अगर आपको लिखना बहुत पसंद है तो आप Content Writing का काम कर सकते हैं इसमें आपको और लोगों के वेबसाइट या ब्लॉग के लिए काम करना होता है वहां पर आपको आर्टिकल लिखने होते हैं।

जैसा कि अभी मैंने आपको बताया था कि आप लोग ब्लॉग बना करके भी पैसा कमा सकते हैं तो जब आप ब्लॉग बनाएंगे तो उसमें आपको पैसा कमाने में थोड़ा समय लग सकता है क्योंकि उसमें आपको बहुत सारी चीजें सीखनी होती है तभी आप पैसे कमा सकते हैं।

तो मैं आप लोगों को यह कहना चाहूंगा कि आप लोग और लोगों की वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं इससे आपको बहुत फायदा होगा आपको लिखने का तरीका मालूम होगा कि किस तरह से पोस्ट को लिखा जाता है और कीवर्ड को किस तरीके से टारगेट करते हैं यह सा चीज है आप यहां से सीख सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ बड़ी वेबसाइट को सर्च करना है जहां पर रोजाना बहुत सारे आर्टिकल पब्लिश किए जाते हैं आप उनके लिखने का तरीका देख लीजिए कि वह कैसे लिखते हैं और आप उनको Contact करिए और अपने द्वारा लिखे गए कुछ आर्टिकल उन्हें भेज दीजिए।

तो इस तरीके से आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं और महीने में आप 5000 से 7000  रुपए तक बहुत आसानी से कमा सकते हैं।

7. Zomato/Swiggy Rider बनकर पैसे कमाए : –

आपने बहुत सारे लोगों से सुना भी होगा कि उन्होंने अपने स्टूडेंट लाइफ में  सुबह-सुबह अखबार बांट कर भी पैसे कमाए हैं तो इसलिए आप लोग भी यह काम कर सकते हैं आप रोजाना 2 से 3 घंटे जोमैटो या फिर Swiggy में Delivery Boy बनकर काम कर सकते हैं।

मगर इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि आपके पास आपका ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और आपके नाम पर कोई भी बाइक या स्कूटी होनी चाहिए अगर आपके नाम से बाइक स्कूटी नहीं है तो आप एक NOC पेपर लगा कर के भी अप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए आप Zomato की वेबसाइट पर चले जाइए वहां पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी जाएगी कि आप किस तरह से ज्वाइन कर सकते हैं और आपको पर पैकेट डिलीवरी करने का ₹20 से लेकर ₹25 तक मिल सकता है।

तो अगर आप लोग भी Swiggy या Zomato Delivery Boy का काम करना चाहते हैं तो कर सकते हैं मगर इसके लिए आपको अपने घर से बाहर निकलना होगा  और यह चीज आप पर रहेगी कि आप रोजाना कितने दिन काम करेंगे अगर आप केवल दिन में 3 घंटे काम करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं।

8. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए : – 

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए एक ऐसा तरीका है जहां से हम बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं उसमें केवल हमको  लिंक को और लोगों को शेयर करना होता है अगर कोई भी हमारे लिंक से किसी भी प्रोडक्ट को खरीदता है तो उस प्रोडक्ट का कुछ  प्रतिशत का कमीशन हमें मिल जाता है।

Affiliate Marketing करने के लिए Amazon और  Flipkart यह दोनों सबसे अच्छे तरीके हैं प्लेटफार्म Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए मगर आप लोग अगर बहुत बड़े लेवल पर Affiliate Marketing को करना चाहते हैं तो Vcommission को ज्वाइन कर सकते हैं।

अगर आप लोग सीखना चाहते हैं प्लेट मार्केटिंग कैसे करें तो मैंने अपने इसी वक्त साइट पर एक पोस्ट लिखा था कुछ दिनों पहले आप उसको जाकर के पढ़ सकते हैं उसमें मैंने पूरी जानकारी दी है कि अखिलेश मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है आप उसको एक बार जाकर के जरूर पढ़ लीजिए।

9. FREE PREMIUM COURSES WORTH LAKHS |#FreeCourses | #ELA | LIMITED TIME | Paid Courses for FREE

Paid Courses FREE me Chahiye ?? Aaj ki is video me ham isi topic ke baare me baat karenge. Aise Courses seekhenge Jis se ham actual me koi useful skill seekhe. To i hope ye video ko ham actual me use karenge aur apni energy kisi ek skill me laga denge. Hamne jin courses ki baat ki hai vo hai:- FREE PREMIUM COURSES WORTH LAKHS |#FreeCourses | Education Learn Academy | LIMITED TIME | Paid Courses for FREE

Read More

निष्कर्ष :- 

तो दोस्तों यह थे Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike तो अगर आप भी पैसे कमाना चाहते हैं तो  इन तरीकों  का इस्तेमाल कर सकते हैं मैंने यहां पर आपको जितने भी तरीके बताए हैं यह Best Part Time Jobs के जैसे ही आप यहां पर अपने रोजाना के समय में से कुछ समय देकर के भी यहां से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आप सभी को हमारा आज का यह पोस्ट (Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike) पसंद आया होगा अगर आपको पसंद है हो अपने और भी दोस्तों को हमारा यह पोस्ट शेयर कर सकते हैं जिससे उसको भी पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी मिल सके तो आज की पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं किसी और पोस्ट में धन्यवाद।

Learn something new every day.

On this blog you will get to learn something new every day.

Subscribe to our blog newsletter

Leave a Reply