Website Hack होने से कैसे बचाये और Hack होने पर क्या करे 2021

Website Hack होने से कैसे बचाये: क्या आप लोग भी Internet पर website ko hack hone se kaise bachaye, How to Secure Your Website from Hackers, my site has been hacked, wordpress hacked fix, blog ko kaise safe kare, how to secure wordpress website ये सब Search कर रहे है तो आप सही जगह पर है।

Website Hack होने से कैसे बचाये और Hack होने पर क्या करे?

Website Hack होने से कैसे बचाये और Hack होने पर क्या करे?
Website Hack होने से कैसे बचाये और Hack होने पर क्या करे?

अगर आप Blogger है या फिर आपकी कोई Website है तो आपने Website Hacking के बारे में कभी ना कभी तो सूना ही होगा। क्योकि आज के समय में किसी की भी Website Hack हो सकती है। इसलिए अपनी खुद की Website Hack होने से आपको बचाना होगा। या फिर आपकी Website Hacked हो चुकी है तो आपको Website Hacked होने पर क्या करे? इसके बारे में भी जरुर जानकारी होनी चाहिए।

आपको तो पता ही होगा की आज के समय में इंटरनेट पर कुछ भी Safe नहीं है। क्योकि आज के समय में हैकर द्वारा हररोज हजारो Website Hack की जाती है। ऐसे में आपकी भी Website Hack हो सकती है। अगर आपकी Website Hack हो चुकी है या फिर आप अपनी Website या Blog को Hacking होने से बचाना चाहते है तो आज की ये Post आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है।

तो आज हम इस आर्टिकल में Website Hack होने से कैसे बचाये इसके बारे में तो जानेंगे ही लेकिन इसके साथ साथ Website Hack होने पर क्या करे? ये भी हम जानने वाले है। इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े जिससे की आप अपनी Website को Hacked होने से बचा सकत है और Hack होने पर उसको ठीक भी कर सकते है। तो पहले हम अपनी Website Hack होने से कैसे बचाये इसके बारे में जानेंगे।

Website को Hackers से Bachane की Security Tips

Blog हो या Website हमें उसके Security पर ध्यान जरुर देना चाहिए। क्योकि बढ़ी बढ़ी Website आज के समय में Hack हो रही है तो ऐसे में हमारी Website Hack होने में कितना समय लगेगा। अगर आप अपनी Website को Hack होने से बचाना चाहते है तो आपको आगे दिए गए Step को Follow करना होगा।

1) Password & Username किसी को ना बताये

सबसे पहले तो आपको किसी के साथ भी अपना Username & Password शेयर नहीं करना चाहिए। अगर कोई आपका दोस्त है जिसपर आपको पूरा भरोसा है की वो आपके Website के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करेगा। तो आप ऐसे दोस्त के साथ अपना Password & Username शेयर कर सकते है। लेकीन आप किसी को जानते भी नहीं हो की वो व्यक्ति कैसा है, कहा का रहने वाला है। ऐसे लोगो के साथ अपना Password & Username शेयर ना करे।

लेकिन कभी कभी ऐसा वक़्त आता है की हमें उस दुसरे बन्दे को अपना Password & Username शेयर करने की जरुरत पड़ती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप पहले उस यूजर की पूरी जानकारी निकाले। या फिर आप ऐसे समय पर Anydesk का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपको Anydesk के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप Anydesk क्या है और इसके फायदे क्या है? इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

2) किसी को भी Admin ना बनाये

आप किसी को भी अपना Admin ना बनाये क्योकि किसी को Admin बनाने का मतलब है उसे Blog का Owner बनाना। आपको तो पता ही है की ब्लॉग का Owner Blog या Website में क्या क्या कर सकता है। इसलिए आपको गलती से भी किसी को एडमिन नहीं बनाना चाहिए।

3) Account हमेशा LogOut करे

अगर आप किसी दोस्त के Computer या Mobile में Work कर रहे है तो आप Work ख़त्म होने के बाद अपना Account LogOut जरुर करे। हो सके तो आप अपने Personal Computer या मोबाइल में ही अपने Account को Login करे। अगर आपको किसी कारण दुसरो के Computer या Mobile को इस्तेमाल करना पड़ता है तो आप उसे Logout करना कभी ना भूले।

4) सार्वजनिक नेटवर्क में Login ना करे

आपने देखा होगा की बहुतसी जगह पर Free Wife Service मिलती है और आप भी उसे इस्तेमाल करते ही होगे। लेकिन आपको ऐसे Public Network पर कभी भी अपनी Website पर Login होकर Work नहीं करना चाहिए। क्योकि इसमें एक Network में बहुत सारे यूजर Online होते है। जिससे आपका पूरा Data Hack हो सकता है।

5) Free Templet इस्तेमाल ना करे

New Blogger हमेशा एक गलती करते है की, वो अपने Blog के लिए Free वाला Templet इस्तेमाल करते है। लेकिन आप कभी भी अपने Blog के लिए Free में मिलने वाला Templet इस्तेमाल ना करे। क्योकि आप ही सोच लो कोई चीज अगर पैसे से मिलती है तो उसे कोई भी Free में क्यों देगा। अगर कोई आपको Free में Theme दे रहा है तो साहजिक है की वो Theme Crack जरुर होगी।

आपको हमेशा याद रखना है की ऐसी Crack Theme में वो लोग वायरस भी Add कर सकते है। या फिर उस Theme में वो लोग ऐसा Code भी Add कर सकते है जो Hacker को आपकी Website Hack करने में आसानी हो सके। हो सके तो आप Paid Templet को ही Download करे जिससे आपकी Website Hack होने से बच सकती है।

6) Antivirus Update करें

अगर आपके Laptop या Computer में AntiVirus डाला है। लेकिन आपने बहुत दिनों से उसे Update नहीं किया है तो ये आपके लिए बहुत बढा खतरा हो सकता है। क्योकि बिना Update किया AntiVirus अपने आप में एक वायरस ही होता है। Antivirus तभी आपको Security देगा जब आप उसे Time Time पर Update करते रहेंगे।

7) Login Password Change करे

आपको Month में एक बार अपना Password जरुर Change करना चाहिए। जिससे आपकी Website की Security बनी रहेगी। अगर हो सके तो अपना Password हमेशा Strong ही रखे।

8) Website का Virus Check करते रहे

आपको तो पता ही होगा की जब भी कभी आप Internet कोई भी Image, Apps, Software या Video Download करते है तो उसके साथ हमारे PC में वायरस भी आ सकता है। इसलिए आप हमेशा अपने Website के Virus Check करते रहे। Virus चेक करने के लिये आप Virustotal.com जैसा कोई Virus Cheker Tool इस्तेमाल कर सकते है।

WordPress Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye?

हमने आपको ऊपर जितनी भी Tips बताई है वो सभी Platform के लिए काम आती है। WordPress के लिए भी वो टिप्स काम आती है लेकिन WordPress की और भी टिप्स मै आपको बताना चाहता हु। जो आपके बहुत ही काम आ सकती है तो चलिए जानते है।

1) Free Theme अच्छे से Check करे

अगर आप अपने WordPress Blog के लिए फ्री Theme इस्तेमाल करते है तो आपको उस Themeको पहले अच्छे से Check करना होगा। इसके लिए आप WordPress Theme Checker Plugin का इस्तेमाल कर सकते है। इस Theme को Scan करने के बाद उसमे क्या क्या कमी है ये देख ले और उसमे सुधार करे। हो सके तो आप अपने WordPress ब्लॉग के लिए पेड थीम ही इस्तेमाल करे।

2) Secure Plugin ही इस्तेमाल करे

नए ब्लॉगर हमेशा Free Plugin को ही इस्तेमाल करते है जिसके कारण उनको Website Hack का सामना करना पड़ता है। अगर आप लोग भी Free Plugin को इस्तेमाल करते है तो आपको पहले उस Plugin के बारे में जानकारी लेनी होगी।

या फिर आप उस Plugin का Paid Virsion ही इस्तेमाल करे। आपको ये भी ध्यान में रखना है की वो Plugin कब Update हुई है अगर वो Plugin बहुत दिनों से Update नहीं हुई है तो आप उसे इस्तेमाल ना करे।

3) WordPress को Update करते रहे

WordPress का कोई Update आता है तो आपको अपने WordPress को Update करते रहना चाहिए। अगर आप पुराना WordPress का पुराना Version ही इस्तेमाल करते है तो आपका Blog Hack भी हो सकता है।

4) हमेशा Backup लेना है

आपको हमेशा अपने WordPress Blog का Backup लेते रहना चाहिए। क्योकि जब कोई भी आपके Website को Hack करेगा तो आपके पास पुराना Backup रहेगा। जिससे आप पुराना Backup Restore करके अपने Blog को पहले जैसा बना सकते है। आप WordPress >> Tool >> Export में जाकर या फिर Updraftplus Plugin का इस्तेमाल करके Backup ले सकते है।

5) अपने WordPress Blog को Spam से बचाए

आपको हमेशा अपने WordPress Site को Spam से बचाना चाहिए। जिसके लिए आपको Akismet Anti-Spam Plugin का इस्तेमाल कर सकते है। ये Plugin आपके Blog को Spam से Protect करती है।

Blogspot Blog को Hack होने से कैसे बचाए

सबसे पहले मैंने आपको जो Tips बताई थी वो Tips Blogspot के लिए भी लागू होती है। लेकिन Blogspot Blog को Hack होने से बचने के लिए और भी बहुत सी Tips है जो मई आपको निचे बताने जा रहा हु।

देखा जाए तो Blogspot Blog Hack होने के चांसेस बहुत ही कम है क्योकि Blogspot Google का ही एक Platform है। लेकिन हमें भी थोड़ी बहुत सावधानी रखनी ही चाहिए जिससे की हमारा Blog Hack ना हो सके तो चलिए जानते है।

1) HTTPS Security को Enable करे

अगर आप Blogspot Blog में बिना Domain के Bloging करते है। मतलब की blogspot.com Domain इस्तेमाल कर रहे है तो आप Google की दी गई HTTPS Security Enable करके अपने Blog की Security बढ़ा सकते है। इससे कोई भी Hacker आपके Blog के Data को Change नहीं कर सकता है।

2) अपनी Email Id किसी को भी ना बताये

अगर आपका ब्लॉग Blogspot पर है और आपने जिस भी Gmail Id से अपना ब्लॉग बनाया है तो उस Gmail Id को किसी को भी ना बताये। क्योकि नए ब्लॉगर हमेशा ये गलती करते है जिसके कारण उनका Blog Hack होता है। Blogspot Account Direct Google से बनता है जिसके कारण आपका Blog Hack हो सकता है।

3) 2 Step Verification को Enable करे

आपका Blog जिस ईमेल Id से बना है उस Email Id की Security बढाने के लिए आप 2 Step Verification को Enable करे। इसे Enable करने के बाद जब भी आप या कोई भी इसमें Login करेगा तो आपके Mobile पर एक Otp आएगा। आपको वो OTP Enter करना है तभी आप इसमें Login कर सकते है। जिससे आपका Blog Secure रहेगा।

Website Hack होने पर क्या करे?

अगर आपने सभी चीजो का ध्यान रखा फिर भी आपकी Website Hack हो जाती है। तो ऐसे में आपको क्या करना है इसके बारे में भी आपको जरुर पता होना चाहिए। तो मै आपको निचे कुछ Tips बताऊंगा जिसके इस्तेमाल से आप Hack Website को Normal बना सकते है। तो चलिए जानते है Website Hack होने पर क्या करे?

1) Malware Scan करके Remove करे

अगर आपकी Webisite कोई Hack करता है तो आपको सबसे पहले Malware Scan करने उन्हें Remove करना होंगा। इसके लिए आप Website Malware Scanner का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप Wordfence Security – Firewall & Malware Scan इस Plugin का इस्तेमाल कर सकते है।

Wordfence Security Plugin बहुत ही Best है क्यों की Technicalganu.com ब्लॉग भी Hack हो गया था। तो इसी Plugin से मैंने Malware Scan किये थे और उन्हें Remove किया था। इसलिए मै आपको इसी Plugin को इस्तेमाल करने के लिए कहूँगा।

2) Password Change करे

अगर आपको लगता है की किसी ने आपका Blog Hack किया है तो आप सबसे पहले अपना Password Change करे। जिससे Hacker फिर से आपके Site पर नहीं आयेगा।इसके बाद आप अपनी Website को Scan कर ले जिससे आपको पता चलेगा की Hacker ने आपके Website में क्या क्या Changes किये है।

3) Backup लिया है तो उसे Restore करो

आपको पहले ही अपने बताया था की अपनी Website का हमेशा आपको Backup लेके रखना है। शायद आपको इसका कितना फायदा है अब आपको समझ में आ ही गया होगा। अगर अपने अपने ब्लॉग का Backup लेके रखा है तो उसे Restore करे। जिससे आपकी वेबसाइट पहले जैसी हो जाएगी।

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये Post Website Hack होने से कैसे बचाये और Hack होने पर क्या करे? पसंद आई होगी। और आपको Website Hack से कैसे बचाए इसके बारे में अच्छी तरह से समझ में भी आया होगा। अगर आपका इससे Related कोइ सवाल है तो मुझे निचे Comment में पुच सकते है। आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशोश करूँगा।

अगर आप ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो हमें Subscribe जरुर करे।

Read More:Download Kinemaster Pro Fully Unlocked APP v4.14.4.GP for Android (2021)

1 thought on “Website Hack होने से कैसे बचाये और Hack होने पर क्या करे 2021”

  1. Pingback: Free AVG Antivirus Premium Accounts | AVG Antivirus Premium Username and Passwords 2021[100% Working] » Education Learn Academy

Comments are closed.