VPN Kya Hai | What Is VPN In Hindi | NordVPN इस्तेमाल करने के 10 Best जबरदस्त फायदे!

VPN Kya Hota Hai Aur Kaise Use Kare ? Vpn Ka Full Form Virtual Private Network Hota Hai , Jab Aap Public Network Estemal Karte Hain To Vpn Ek Protected Network Connection Establish Karta Hai.What Is Vpn And How To Use It

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है एक बहुत ही प्रसिद्ध और गजब के VPN के बारे मे, जिसका नाम है NordVPN दोस्तों यह VPN सबसे कम दामो मे सबसे अच्छे Features देता है। इसके जितना सस्ता और कामगर VPN शायद ही कोई दूसरा होगा। NordVPN के पास दुनिया के सबसे ज्यादा VPN servers का रिकॉर्ड है और इसकी encryption टेक्नोलॉजी भी सबसे मजबूत है। 

तो आज हम एकदम गहराई मे जाकर समझेंगे की NordVPN क्या है और जानेंगे कि यह VPN खरीदना आपके लिए कितना ठीक रहेगा। साथ ही हम एक ऐसे तरीके के बारे मे भी बात करेंगे जिससे आपको यह VPN बहुत सस्ते मे मिल सकता है। तो चलिए शुरू करते है। 

VPN क्या होता है और यह कैसे काम करता है

VPN क्या होता है और यह कैसे काम करता है
VPN क्या होता है और यह कैसे काम करता है

दोस्तों अगर आप पहले से इस बारे मे पहले से जानते है तो अगले सेक्शन से शुरू कर सकते है। सबसे पहला सवाल तो यही है कि VPN क्या होता है और ये काम कैसे करता है। तो चलिये मे आपको यह एकदम आसान भाषा मे समझाता हूं।

VPN जिसे Virtual Private Network भी कहते है, यह एक ऐसा नेटवर्क होता है जिससे अगर आप अपने फ़ोन, कंप्यूटर या लैपटॉप को कनेक्ट कर ले तो फिर आपका सारा डाटा एक VPN server से होकर गुजरेगा और encrypt हो जाएगा। इससे आपका IP address भी बदल जाता है।

IP address बदल जाने से कोई भी आपकी लोकेशन पता लगा नही पाता न ही आपकी कोई निजी जानकारी खोज पाता है। और data encrypted हो जाने से कोई भी hacker आपके डाटा को man-in-the-middle आक्रमण के द्वारा hack नही कर पाता। 

तो कम शब्दों मे कहे तो VPN आपको पूरी तरह सुरक्षित कर देता है और आपकी निजी जानकारी सबसे छुपा लेता है ताकि आपके इन्टरनेट इस्तेमाल करने का कोई सबूत न रहे। 

NordVPN क्या है

NordVPN भी एक प्रकार का VPN ही है। यह अपने यूज़र्स की रफ्तार, सुरक्षा और गोपनीयता कायम रखने के लिए पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है। इसके पास 5600 से भी ज्यादा VPN servers है जिनके द्वारा यह अपने यूज़र्स को अधिकतम इंटेरनेट स्पीड देने की कोशिश करता है। 

Nordvpn Premium Review Best VPN
Nordvpn Premium Review Best VPN

यह अपने यूज़र्स का डाटा बिलकुल गोपनीय रखता है और गजब की customer service प्रदान करता है। यह उन कुछ गिने चुने VPNs मे से है जो DoubleVPN और VPN-Over-Tor जैसे सुविधाएं अपने यूज़र्स को देते है। इसकी कस्टमर सर्विस भी गजब की है। और इन सबके साथ इसका दाम भी दूसरे बड़े VPNs से काफी कम है।

NordVPN को कैसे खरीदे

अगर आप NordVPN को खरीदना चाहते है तो नीचे लिखे चरणों का पालन करे :-

  • सबसे पहले यहाँ क्लिक करके NordVPN की official website पर जाए। 
  • उसके बाद “Get NordVPN” वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपको जो भी प्लान पसन्द आए उसपर क्लिक करे। इसके साथ अगर आप NordPass या NordLocker सर्विस लेना चाहते है तो वहाँ क्लिक करे। 
  • उसके बाद “Continue To Payment” पर क्लिक करे।
  • फिर आप जिस भी तरीके से payment(credit card, google pay, paypal, cryptocurrency) करना चाहे, उस पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपको अपनी ईमेल id NordVPN के साथ verify करानी होगी। और एक password भी set करना होगा। 
  • फिर आपको अपनी payment डिटेल्स देनी होगी जिससे आपकी payment होगी। 
  • Payment successful होते ही आपका VPN अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा। 
  • फिर आप NordVPN की वेबसाइट से ही NordVPN की apps अपने सिस्टम के लिए download कर सकते है। आपके पास कौनसा OS है उसी के हिसाब से आप app download कर सकते है।

इसके बाद बस आपको app मे अपनी id और password डालने है और आपका NordVPN चल पड़ेगा। फिर आप उसके सभी फायदों का आनंद उठा सकते है। 

इसके अलावा अगर आपके पास Android या iOS मोबाइल फ़ोन है तो आप Google Play Store और App Store से सीधा NordVPN की app को download करके वही से अपना अकाउंट बना सकते है और payment कर सकते है। 

NordVPN के फीचर्स

NordVPN की क्या कीमत है

चलिये सबसे पहले बात करते है इस VPN की कीमत की। यह VPN चार प्लान्स मे आता है :- monthly(मासिक) plan, annually(वार्षिक) प्लान और two-yearly(द्वि-वार्षिक) प्लान। 

इसके monthly प्लान की क़ीमत $11.95 प्रति माह है। जबकि इसके yearly प्लान की कीमत बस $4.92 प्रति माह है जो कि monthly प्लान की लगभग आधी है। NordVPN का द्विवार्षिक(two-yearly) प्लान केवल और केवल $3.71 प्रति माह मे आता है जोकि काफी कम है। एक $ की अभी की कीमत आप यहाँ क्लिक करके पता लगा सकते है। 

अगर आप NordVPN के लगभग सभी प्लान्स की बाकी बड़े VPNs से तुलना करे तो आप NordVPN को काफी सस्ता पाएंगे। हालांकि कई छोटे VPN जैसे Surfshark VPN की कीमत NordVPN से काफी कम है। लेकिन उनके फीचर्स और सर्विसेज भी NordVPN से काफी कम है। 

और NordVPN को आप इससे भी सस्ते मे कैसे पा सकते है, इसके बारे मे हम आगे बात करेंगे। 

Many Servers And Server Locations

NordVPN के पास दुनिया मे सबसे ज्यादा VPN servers है। इसके पास 5600 VPN servers का पूरा नेटवर्क है जो कि सबसे विशाल VPN नेटवर्क है। इतने ज्यादा सर्वर होने के कारण, NordVPN की इन्टरनेट स्पीड काफी अच्छी है।

इसके साथ-साथ NordVPN अपने server नेटवर्क के द्वारा दुनिया की लगभग सभी महत्वपूर्ण जगहों को कवर करता है।

इसके साथ आप दुनिया की 60 से ज्यादा जगहों के servers से अपने सिस्टम को कनेक्ट कर सकते है। जिसका मतलब ये है कि आप दुनिया के 60 से ज्यादा देशो का कंटेंट, वीडियोस, वेबसाइट्स इस VPN के द्वारा देख सकते है। 

इससे ज्यादा Server Locations सिर्फ और सिर्फ ExpressVPN और CyberGhost VPN ही देते है जो दोनों ही NordVPN से ज्यादा महंगे है। 

Maximum Privacy(अधिकतम गोपनीयता)

NordVPN अपने यूज़र्स की गोपनीयता को बनाये रखने की पूरी कोशिश करता है। इसके head-quarter पनामा नाम के एक देश मे है जहाँ data-retention के लिए कोई नियम-कानून नही है। इस कारण से NordVPN के ऊपर अपने यूज़र्स का डाटा इकट्ठा करके रखने की कोई बन्दिश नही है। 

 इसके साथ ही यह एक strict no-logging policy का पालन करता है। इस policy के तहत ये अपने यूज़र्स की कोई भी निजी जानकारी अपने पास नही रखता है। इससे होता यह है कि अगर कभी पुलिस भी इनसे इनके यूज़र्स की जानकारी मांगे तो इनके पास देने के लिए कुछ नही होगा और इनके यूज़र्स सुरक्षित रहेंगे। 

NordVPN ने अपनी इस policy को सत्यापित(verify) करने के लिए अपने servers का एक third-party audit भी करवाया था। यह ऑडिट PricewaterhouseCoopers से करवाया गया था। 

Maximum Security(अधिकतम सुरक्षा)

NordVPN दुनिया के सबसे सुरक्षित VPNs मे से एक है। यह जितनी सुरक्षा अपने यूज़र्स को देता है उतनी शायद ही कोई दूसरा VPN देता होगा। यह आपकी सुरक्षा के लिए कमाल की encryption technology, data leak protection और कई हैरतअंगेज़ features का इस्तेमाल करता है। आइए इन सबके बारे मे अच्छे से जानते है। 

सबसे पहले बात करते है इसकी military-grade encryption technology की। यह encryption के लिए AES-256-GCM cypher और HMAC SHA256 hash authentication का उपयोग करता है। आप बस इतना जान लीजिए कि यह दुनिया की सबसे सुरक्षित encryption technology है और अबतक इसको किसी ने नही भेदा है। और इसके बाद भी इसकी जो key है वो हर घण्टे बदलती रहती है। तो अगर कोई आपको hack कर भी ले तो भी 60 मिनट से ज्यादा देर तक आपको hacked नही रख पाएगा। 

इसके साथ-साथ यह OpenVPN protocol का इस्तेमाल करता है जो कि तेज़ और सुरक्षित दोनों है। और  उसका DNS leak protection system भी आपकी सभी निजी जानकारी को सुरक्षित रखता है। 

  A Cybersec Feature

NordVPN अपने सभी यूज़र्स को एक Cybersec नाम का फीचर भी देता है। यह एक site-filter और ad-blocker है। इसे इस्तेमाल करने से जो आपके फ़ोन पर आने वाले कई तरह के ads बन्द हो जाते है। यह ads आपका अतरिक्त इन्टरनेट इस्तेमाल करते है और आपके फ़ोन और अन्य सिस्टम्स को थोड़ा धीमा कर देते है।

इसके साथ साथ ये आपकी काफी सारी निजी जानकारी भी इकठ्ठा करते है जो कि आपकी सुरक्षा की दृष्टि से सही नही है। इसके साथ-साथ आपके डिवाइस पर कई बार खतरनाक sites भी खुल जाती है जिनसे आपका सिस्टम hack भी हो सकता है। Cybersec feature इन सभी साइट्स को खुलने से रोकता है और आपके सिस्टम को सुरक्षित रखता है। 

High Speed Internet and Amazing Performance(इन्टरनेट की बहतर स्पीड)

आज के समय मे सुरक्षा के साथ-साथ एक बहतर इन्टरनेट स्पीड होना भी महत्वपूर्ण है। VPN के real-time data-encryption करने से इंटरनेट स्पीड थोड़ी कम हो जाती है जिससे लोग VPN इस्तेमाल करने से कतराते है। 

मगर NordVPN के साथ ऐसा कम ही देखने को मिलता है। इसके पास ढेर सारे servers और बहतर connectivity होने के कारण, इसकी इन्टरनेट स्पीड काफी अच्छी है। हालांकि यह सबसे तेज़ VPN नही है और ExpressVPN और Cyberghost VPN इससे स्पीड के मामले मे थोड़े आगे है। 

लेकिन NordVPN भी एक आम इंसान की इन्टरनेट जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी है। इसके साथ आप आराम से full-hd मूवीज और वीडियोस देख सकते है। साथ ही साथ इसके साथ आप बड़ी बड़ी फाइल्स भी डाउनलोड कर सकते है। 

Access to Geo-Restricted Content

NordVPN के साथ आप इंटरनेट पर वो भी देख सकते है जो आप अपने आम इन्टरनेट से नही देख पाते थे। NordVPN आपको सभी geo-blocked content को देखने का मौका देता है। यहाँ मे आपको बताना चाहूंगा कि Amazon Prime Video और Netflix का भी बहुत सा content geo-blocked होता है और उसको बस कुछ किसी एक देश के लोग ही देख पाते है।

मगर NordVPN के साथ आप अपनी लोकेशन बदलर उन सभी जगहों के कंटेंट का आनंद ले सकते है। NordVPN के लगभग सभी servers से आप netflix और amazon prime को access कर सकते है। और अगर आपका server ऐसा नही कर पा रहा है तो आप तुरंत कस्टमर केयर मे बात करके उनसे कोई दूसरे server का नाम मांग सकते है। 

Torrenting Friendly

NordVPN के साथ torrenting करना भी काफी आसान है। वैसे तो भारत मे अभी भी torrent को बिना VPN लगाये चलाना मुमकिन है लेकिन फिर भी torrenting के लिए NordVPN इस्तेमाल करने के काफी फायदे है जैसे:-

  1. ● सबसे पहले तो इसके साथ आप उन sites को भी access कर सकते है जो भारत सरकार ने इस्तेमाल करने से मना कर रखा है। hdfriday एक ऐसी ही साइट है जिसपर मूवीज मिलती है और सरकार इसे copyright issues के कारण बन्द करती रहती है। 
  2. ● इसके साथ-साथ VPN के साथ आपको torrent इस्तेमाल करते वक़्त सुरक्षा भी मिलती है। असल मे torrent इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित होता नही है और इससे आपका system hack होंने की संभावना रहती है। मगर NordVPN के साथ आप इसके लिए निश्चिंत रह सकते है। 
  3. ● NordVPN के साथ आपको torrenting करते वक़्त बहतर स्पीड मिलती है।
  4. ● अगर आप ऐसे देश मे है जहाँ torrent इस्तेमाल करना बिलकुल मना है। तो आप इसके p2p फीचर से torrent-friendly server ढूंढ सकते है और torrenting कर सकते है। 

Kill-Switch Feature

जब हम VPN server से अकारणवश disconnect हो जाते है तो हमारी गोपनीयता को खतरा रहता है और हमारी सारी निजी जानकारी जो हम अब तक छुपा रहे होते है, वे सार्वजानिक हो जाती है। मगर NordVPN ने इससे अपने यूज़र्स को बचाने के लिए App Kill Switch और Internet Kill Switch फीचर को अपने VPN मे डाला है। आइये इनके बारे मे थोड़ा जानते है। 

● Internet Kill Switch

इस फीचर के अंदर जैसे ही आप VPN server से disconnect होंगे वैसे ही आप हर site और app से disconnect हो जाएंगे और कही पर भी आपकी निजी जानकरी सार्वजानिक नही होगी।

● App Kill Switch

इस फीचर के अंदर, VPN से disconnect होने के बाद, app तो बन्द हो जाएंगी लेकिन वेबसाइट्स वैसे ही चलती रहेंगी। 

इन दोनों फीचर्स के साथ अगर आपका सिस्टम VPN server से हट भी जाता है तब भी आप सुरक्षित ही रहेंगे। 

Amazing Customer Support( एक अच्छी और उत्तरदायी ग्राहक सेवा)

एक VPN को खरीदने के बाद उससे अच्छी ग्राहक सेवा मिलना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि VPN एक काफी टेक्निकल चीज़ है और इसमें दिक्कते आने की सम्भावना हमेशा बनी रहती है। मगर NordVPN के साथ आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है क्योंकि ये एक बहुत ही बहतरीन ग्राहक सेवा देता है। 

यह एक ईमेल चैट सपोर्ट(email chat support) देता है जहाँ आप अपनी समस्या को ईमेल कर सकते हो और आपको कुछ समय बाद आपकी समस्या का समाधान एक ईमेल के रूप मे मिल जाएगा। इसके अलावा आप NordVPN की website पर जाके भी अपनी समस्या का हल ढूंढ सकते है। 

वरना आप इनके live chat support मे 24×7 कभी भी मेसज कर सकते है और कोई न कोई customer care executive आपकी समस्या का हल आपको दे देगा। 

10. Double VPN and Onion-Over-VPN

यह दोनों फीचर्स उन लोगो के लिए है जिनको बहुत ही अधिक सुरक्षा की मांग है। Double VPN के साथ आपका पूरा डाटा 2 बार encrypt होता है और इसके बाद आपकी पहचान का पता लगाने बिलकुल नामुमकिन होता है। 

इसके साथ ही Onion-Over-VPN के साथ आपके Tor नेटवर्क के ऊपर भी एक VPN लग जाता है और फिर वह भी आपको hack करना या आपकी पहचान पता लगाना असम्भव ही हो जाता है। 

यह दोनों फीचर्स बहुत ज्यादा सुरक्षा तो देते है लेकिन साथ ही आपकी इन्टरनेट स्पीड भी बहुत कम कर देते है। तो इनका इस्तेमाल तभी करे जब बहुत आवश्यक हो। 

Nordvpn Premium Review Best VPN for All Device Pc, Mobile, Tablet
Nordvpn Premium Review Best VPN for All Device Pc, Mobile, Tablet

NordVPN की क्या बातें सबसे अच्छी है

  1. NordVPN सबसे ज्यादा सुरक्षित है।
  2. NordVPN सबसे ज्यादा गोपनीय है।
  3. Kill-switch फीचर के साथ आप पर कोई खतरा नही रहता। 
  4. Double VPN और Onion Over VPN के साथ आपको एक बहुत ही अच्छे स्तर की सुरक्षा मिल जाती है। 
  5. इसके एक अकाउंट के साथ आप अपने 6 devices तक कनेक्ट कर सकते है और अपने पूरे परिवार को सुरक्षित रख सकते है।
  6. NordVPN के साथ आपको इतनी बहतर स्पीड मिलती है कि आप इसके साथ Full-HD video streaming भी कर सकते है।
  7. NordVPN के साथ आपको सबसे ज्यादा servers मिलते है। 
  8. NordVPN की ग्राहक सेवा भी काफी उत्तरदायी है। 
  9. इसमें आप bitcoin जैसी crypto-currencies से भी payment दे सकते है। 

NordVPN की क्या बातें अच्छी नही है

● NordVPN के malaysia मे स्थित ज्यादातर server काफी धीमा काम करते है। तो अगर आप मलेशिया मे रहते है तो शायद आपको यह VPN पसन्द ना आए।

● NordVPN की इन्टरनेट स्पीड ExpressVPN और CyberGhost VPN से थोड़ी कम है। हलांकि यह बात इसके कम मूल्य से पूरी हो जाती है। 

NordVPN को सस्ते मे कैसे पाए

अगर आप NordVPN को सस्ते मे या कम दाम मे या बिलकुल मुफ्त मे खरीदना चाहते है तो उसके लिये आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते है। 

सबसे पहले तो NordVPN का दाम Black Friday Sale मे काफी कम हो जाता है तो आप अगर चाहे तो उस समय इस VPN को काफी कम दामो मे खरीद सकते है। तब इसपर कम से कम 40% का discount NordVPN की तरफ से दिया जाता है।हालांकि असली discount इससे थोड़ा कम होता है। यह Black Friday sale इस साल 27 नवंबर के आस पास चालु होगी तो उसको देखना न भूले। 

इसके अलावा आप Cyber Monday Sale पर भी NordVPN को कम कीमत पर खरीद सकते है।

NordVPN को 30 दिन तक फ्री मे कैसे चलाये

NordVPN अपने अकाउंट के साथ 30-day money back guarantee देता है। इसके तहत अगर आपको 30 दिन के अंदर अंदर VPN पसन्द नही आता है तो आप अपने पैसे वापस ले सकते है। यह गारंटी इस VPN कंपनी के आत्मविश्वास को भी दर्शाती है। 

आप इसका इस्तेमाल NordVPN को 30 दिन तक मुफ्त मे इस्तेमाल करने के लिए कर सकते है। आपको बस पहले इसके लिए payment करनी है और फिर आप 30 दिन के अंदर कभी भी refund के लिए आग्रह कर सकते है। 

NordVPN की subscription cancel करने और फुल refund पाने के लिए इन चरणों का पालन करे:

  • NordVPN की वेबसाइट पर जाके अपने अकाउंट से sign-in करे। 
  • उसके बाद “Accounts” पेज पर जाए और वहाँ “change plan” के साथ बनी तीन बिंदुओं पर क्लिक करे।
  • उसके बाद “cancel automatic payments” पर क्लिक करे। और फिर “confirm cancellation” पर क्लिक करे। 
  • उसके बाद आपकी subscription कैंसिल हो जाएगी। 
  • फिर आपको NordVPN की live chat support के माध्ययम से NordVPN agent से full refund का आग्रह करना है। वो आपकी समस्या आपसे पूछेगा और फिर refund आपको ट्रांसफर कर देगा। 
  • Refund आप तक पहुचने मे कुछ दिन लग जाएंगे। लेकिन 10 दिन के अंदर अंदर ये पूरी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। 

NordVPN को फ्री मे कैसे पाएं

NordVPN को फ्री मे पाने का कोई सही रास्ता नही है। क्योंकि VPN server चलाने की काफी अच्छी-खासी cost होती है जिसकी वजह से कोई भी VPN कंपनी मुफ्त मे नही चल सकती। और अगर कोई वेबसाइट आपको NordVPN के नाम पर कोई app या software दे रही है तो उसका कतई विश्वास न करे। यह softwares आपका सिस्टम हैक करने के लिए बने होते है। इनमे कोई फ्री NordVPN नही होता है। 

तो इन झूटी वेबसाइट्स के चक्कर मे बिलकुल न पड़े और इन सबसे दूर रहे। 

हालांकि NordVPN के एक अकाउंट के साथ आप 6 सिस्टम तक connect कर सकते है तो अगर आपका कोई दोस्त NordVPN इस्तेमाल करता है तो आप उनसे उनका अकाउंट ले सकते है। 

NordVPN के क्या क्या विकल्प है

अगर आपको NordVPN जितना advanced VPN नही चाहिये या फिर उससे भी advanced VPN चाहिए तो आप इसके कुछ विकल्प देख सकते है। 

सबसे पहले अगर आपको NordVPN से भी बहतर स्पीड चाहिए तो आप ExpressVPN को खरीद सकते है। ये बहुत ही तेज़ VPN है इसके साथ आप 4K streaming भी क्र पाएंगे। हालाँकि आपको इसके लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। 

इसके बाद अगर आप इससे सस्ते VPN चाहते है तो आप PureVPN या फिर Surfshark और WireGuard VPN भी देख सकते है। ये NordVPN से कम फ़ीचर देते है लेकिन कम पैसो मे भी आते है। 

क्या आपको NordVPN खरीदना चाहिए

 NordVPN आज के समय का सबसे सुरक्षित और किफायती VPN है। तो अगर NordVPN आपके बजट मे आता है तो आपको जरूर इसका इस्तेमाल करके देखना चाहिए। 

NordVPN के साथ आप विश्वभर की मूवीज, टीवी-शो और वेब-सीरीज देख सकते है। इसके साथ-साथ आप टोरेंट और दूसरी वेबसाइट्स से अपनी मनपसन्द फाइल्स डाउनलोड कर सकते है। और इन सबके साथ अपने सिस्टम को भी सुरक्षित रख सकते है। 

हालांकि अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल नही करते या बहुत कम इस्तेमाल करते है तो आप कोई सस्ता VPN भी खरीद सकते है।

क्या आपको फ्री VPN का इस्तेमाल करना चाहिए

आपमें से कई लोग जो यह आर्टिकल पड़ रहे होंगे उनके फ़ोन मे कोई न कोई फ्री VPN जरूर होगा। और आप उनको इस्तेमाल करके सुरक्षित महसूस करते होंगे। मगर मै आपको बता दूँ कि यही VPN सबसे असुरक्षित है। जिनमे से कई VPN आपका डाटा चोरी करते है और फिर उसको बेच देते है। 

इससे आपकी सुरक्षा और गोपनीयता पर खतरा बन जाता है। इसके साथ साथ आपका कई सारा डाटा advertising agencies को भी बेच दिया जाता है जो फिर उसके हिसाब से आपको और ads दिखाने लगती है। 

Free VPNs मे आपको अच्छी स्पीड और अच्छे servers भी नही मिलते है। और इन सबके बाद भी आपको उन्हें इस्तेमाल करने के लिए ads देखने पड़ते है। 

कौनसे Free VPN अच्छा काम करते है

अगर आ Free VPN ही इस्तेमाल करना चाहते है तो aapko Windscribe या फिर Hotspot Shield का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Hotspot Shield के साथ आपको रोज की 500 MB फ्री मिलती है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है। उससे ज्यादा डाटा पर VPN इस्तेमाल करने के लिए आपको premium pack लेना पड़ता है।

ऐसे ही Windscribe पर आपको 10GB इन्टरनेट हर महीने फ्री मिलता है। उसके बाद आपको पैसे देने पड़ते है। आप दोनों को ही डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपको हर महीने 25GB मिल जाएगी। 

इसके अलावा आप अलग-अलग VPNs को trial period या money back guarantee period तक इस्तेमाल कर सकते है। सारे VPN इस्तेमाल करते करते आपका 1 साल तो निकल जाएगा। उसके बाद आप कोई भी एक VPN खरीद सकते है।

अंत मे

NordVPN एक बहुत ही अच्छा VPN है और आपको इसे एक बार इस्तेमाल करके तो जरूर देखना चाहिए। इसके साथ ही हम उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल के माध्ययम से NordVPN से सम्बंधित सारी जानकारी मिल गयी होगी। अगर हमसे कुछ छूट गया हो तो कृपया कमेंट करके हमारी सहायता करे। और अगर आपको आर्टिकल अछा लगा हो तो शेयर और कमेंट करके हुमारा मनोबल बढ़ाये।

आपसे मुलाक़ात होगी फिर किसी नए VPN सम्बंधित  टॉपिक के साथ। अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं।